सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Spelling mistake Kaise sudhare? English spelling mistake kaise sudhare

Spelling mistake Kaise sudhare? English spelling mistake kaise sudhare?

Hello dosto, study bhaiya मैं आपका स्वागत है। हम आशा करते हैं कि आपको हमारे पोस्ट पसंद आ रहे होंगे और आपके लिए सहायक होंगे आज हमेशा आर्टिकल में स्पेलिंग मिस्टेक कैसे सुधारें और English spelling mistake kaise sudhare इस पर डिटेल में जानेंगे तो चलिए शुरू करते हैं-

दोस्तों हमारे साथ अक्सर होता है कि लिखते समय काफी स्पेलिंग मिस्टेक हो जाती है फिर चाहे वह इंग्लिश हो या हिंदी लिखते समय गलतियां होना स्वाभाविक है।


परंतु इन्हीं गलतियों की वजह से हमारे परीक्षा में अंक कमाते हैं यदि हम ब्लॉगिंग कर रहे हैं तो भी हिंदी एवं इंग्लिश स्पेलिंग का बहुत महत्व होता है। इस तरह से हम अपनी स्पेलिंग मिस्टेक सुधारने की समस्या को समझना बहुत जरूरी है।


Spelling mistake kaise sudhare? English spelling mistake kaise sudhare?
Spelling mistake kaise sudhare English
Spelling mistake kaise sudhare

Spelling mistake kya hai?

किसी भी विषय में कठिन शब्दों को लिखते समय किसी भी प्रकार की त्रुटि के होने को स्पेलिंग मिस्टेक कहा जाता है।

हमारे साथ अक्सर होता है कि लिखते समय हमसे कई प्रकार की गलतियां होती है। कभी-कभी शब्द को सही तरीके से हमें लिखना नहीं आता अर्थात उसकी स्पेलिंग हमें पता नहीं होती और हम उसे बना कर लिख देते हैं तो इस तरह से अभी स्पेलिंग मिस्टेक करते हैं।


दोस्तों, यही स्पेलिंग मिस्टेक हमारे लेखन को कहीं ना कहीं हानि पहुंचाती है यानी कि खराब कर देती है। स्पेलिंग मिस्टेक की वजह से कभी-कभी वाक्य का पूरा अर्थ ही बदल जाता है इसलिए स्पेलिंग में करेक्शन करना हमारे लिए बहुत जरूरी होता है।

Spelling mistake kaise sudhare in hindi

Spelling mistake को सुधारने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है:-
  • शब्दों को पढ़ने के दौरान ध्यान से पढ़ें। स्पेलिंग को अच्छे से समझें, हर शब्द की स्पेलिंग अलग होती है जिसकी वजह से हमें दिक्कतें होती हैं। इसलिए स्पेलिंग को बहुत ही ध्यानपूर्वक पढ़ें। Silent letter की वजह से हमारी बहुत सी स्पेलिंग गलत हो जाती है। इसलिए पढ़ाई के दौरान उन शब्दों पर ज्यादा ध्यान दें जिसमें साइलेंट लेटर मौजूद हो।
  • बड़ी स्पेलिंग वाले शब्द जैसे Communication, entrepreneur, satisfaction वाले शब्दों को 4 से अधिक बार पढ़ें।
  • ऐसा इसलिए क्योंकि बड़े स्पेलिंग वाले शब्दों में हमें ज्यादा मुश्किल होती है। हम उन्हीं में सबसे ज्यादा गलतियां करते हैं जिसके कारण हमारी लेखनी पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इसलिए बड़ी स्पेलिंग वाले शब्दों को बार-बार revision करें।

English spelling mistake kaise sudhare?

English spelling mistake ko sudharne ke liye नीचे दी गई टिप्स को नियम से फॉलो करें इसका प्रभाव आपको जल्द ही देखने को मिलेगा तो चलिए जानते हैं कि ऐसे कौन से टिप्स है जो आपकी इंग्लिश स्पेलिंग मिस्टेक को सुधार सकती है-

1-अक्षर और उनके उच्चारण को अच्छे से समझें

इंग्लिश स्पेलिंग मिस्टेक आपसे ना हो इसके लिए आप उनके अक्षर व उनके उच्चारण पर ज्यादा ध्यान दें। अक्षर व उनके सही उच्चारण के ज्ञान ना होने से हम सबसे ज्यादा गलतियां करते हैं।

Writing kaise sudhaare? English handwriting kaise sudhare?

इसलिए अक्षरों के सही उच्चारण को समझें। जैसे अंग्रेजी के अक्षर 'S' हमे 'स'  का उच्चारण देता हैं, 'C' व 'K' हमे 'क' का उच्चारण देता है, 'P' हमें 'प' का उच्चारण देता है, 'L' हमें 'ल' का उच्चारण देता है। ठीक इसी प्रकार हर अक्षर के उच्चारण का ज्ञान होना आपको बहुत जरूरी है।

2-बड़ी स्पेलिंग वाले शब्दों को तोड़ तोड़ कर याद करें

हमें अक्सर बड़ी स्पेलिंग्स वाले शब्दों में ज्यादा परेशानियां आती हैं क्योंकि इन की स्पेलिंग बहुत ही बड़ी व कठिन होती है।

इसलिए ऐसे शब्दों की स्पेलिंग को अब तोड़ तोड़ कर याद करें। थोड़ा-थोड़ा करके आप पूरी स्पेलिंग को याद करें फिर उसे एक साथ दोहरा है। इस तरह से याद करने पर आपको स्पेलिंग सटीक याद होगी व आगे से आप उसमें गलती नहीं करेंगे।

3-साइलेंट अक्षरों वाले शब्दों पर ध्यान दें

अंग्रेजी में ऐसे बहुत सारे अक्षर होते हैं जिसमें कोई ना कोई लेटर साइलेंट होता है जिसकी वजह से हमें उसकी स्पेलिंग याद करना व दिमाग में रखना थोड़ा मुश्किल हो जाता है।

इसलिए आप ऐसे शब्दों पर ज्यादा ध्यान दें क्योंकि यही शब्द हमारे लिए ज्यादा मुश्किल है खड़ी करते हैं यह शब्द कुछ इस प्रकार है।
उदाहरण:
  • Pneumonia (letter P silent)
  • Knife (letter K silent)
  • Knowledge ( letter K silent)
  • Hour ( letter H silent)
  • Psychology (letter P silent)

4-प्रतिदिन पांच कठिन शब्द याद करें

आप नियम बना लीजिए कि आपको प्रतिदिन पांच कठिन शब्द याद करने हैं ऐसा करने से आप बहुत जल्दी ही खूब सारे अक्षरों पर कमांड पा सकेंगे दूसरे पांच कठिन शब्द याद करने से पहले पिछले पांच कठिन शब्दों को दोहराना बिल्कुल भी ना भूले।

Spelling mistake kaise sudhare? English spelling mistake kaise sudhare
Spelling mistake kaise sudhare? English spelling mistake kaise sudhare

5-लिखकर याद करें

अंग्रेजी के जिन कठिन शब्दों में आप सबसे ज्यादा गलती करते हैं या वह शब्द जिनमें आप को सबसे ज्यादा कठिनाई होती हैं उन शब्दों को आप लिखकर याद करने का प्रयास करें। लिखकर याद करने से चीजें हमारे दिमाग में अच्छे से और काफी लंबे समय के लिए रहती हैं। इसलिए लिखने में बिल्कुल भी आलस ना करें।

Yaad kaise kare? Padha hua yaad kaise rakkhe?

6-ग्रुप डिस्कशन करें

आप अपने क्लास में दोस्तों के साथ या जहां भी आप अपने दोस्तों से मिलते हो वहां पर इंग्लिश स्पेलिंग पर ग्रुप डिस्कशन करें। कठिन स्पेलिंग दोस्तों से पूछें और खुद भी उनके उत्तर देने की कोशिश करें। ऐसा करने से आप बहुत जल्दी ही स्पेलिंग्स कुछ सीख पाएंगे और अपनी गलती को सुधार पाएंगे।

7-बड़ी व कठिन स्पेलिंग का ज्यादा इस्तेमाल करें

आप अपने दोस्तों व रिश्तेदारों से बातचीत के दौरान कठिन शब्दों का ज्यादा इस्तेमाल करें। कठिन शब्दों का ज्यादा इस्तेमाल करने से आप उनकी स्पेलिंग पर भी जरूर ध्यान दे सकेंगे।

ऐसा करने से आप स्पेलिंग में मिस्टेक नहीं करेंगे यदि आप चैटिंग करते हैं तो भी उसमें कठिन स्पेलिंग वाले शब्दों का इस्तेमाल करें जैसे Expectations, Difficulites, introduction, unfortunately etc.

8-शॉर्टकट का इस्तेमाल ना करें

आजकल मोबाइल फोन के ज्यादा इस्तेमाल के कारण लोग शॉर्टकट का इस्तेमाल बहुत अधिक करने लगे हैं। स्पेलिंग को तोड़कर, गलत लिख कर उसको छोटा बना देते हैं।

तो ऐसा बिल्कुल भी ना करें क्योंकि ऐसा करने से आप अपनी स्पेलिंग याद करने की शक्ति को कहीं ना कहीं कम कर रहे हैं। कठिन स्पेलिंग को इस्तेमाल ज्यादा करें। शॉर्टकट का इस्तेमाल ना करें।

9-कठिन स्पेलिंग दोहराना ना भूले

हमारा दिमाग उन चीजों कुछ आता जल्दी याद कर पाता है जिसे हम ज्यादा से ज्यादा दोहराते हैं। स्पेलिंग याद करने के लिए भी आप यही तरीका इस्तेमाल करें। कठिन स्पेलिंग को खूब दोहराए इस्तेमाल करें। ऐसा करने से आप जल्दी ही अपने आप में एक सकारात्मक बदलाव देखेंगे।

10-अंग्रेजी लिखने के बाद स्पेलिंग अवश्य जांचें

यदि आप कहीं भी अंग्रेजी में कुछ लिख रहे हैं तो उसे लिखने के बाद उसमें स्पेलिंग की जांच अवश्य करें। यदि आप एग्जाम भी दे रहे हैं तो भी यह करना बिल्कुल भी ना भूलें क्योंकि स्पेलिंग सही से ना जांचने के कारण ही हमारे मार्क्स एग्जाम में कमाते हैं। तो अपनी स्पेलिंग को जांचना बिल्कुल भी ना भूले।

Padhai ko sahi tarike se kaise kare (explain in detail)

English spelling mistake check kaise kare?

दोस्तों, आप अपनी इंग्लिश स्पेलिंग मिस्टेक को सुधारने के लिए GRAMMARLY का इस्तेमाल कर सकते हैं। यकीन मानिए यह सच में इंग्लिश स्पेलिंग मिस्टेक को चेक करने का बेहतरीन तरीका है।

यह मिनटों में आपकी गलती आपको बता देता है। आपको अपनी पूरी लेखनी इस पर डालनी होती है और यह एप्लीकेशन आपको कुछ ही मिनटों में आपकी गलती दिखा देता है।

आप चाहे तो Grammarly को बिना इंस्टॉल किए सीधा google क्रोम पर भी इसका इस्तेमाल आसानी से कर सकते हैं। यदि आपको का इस्तेमाल ज्यादा करना हो तो आप इसका chrome extension feature भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

English spelling mistake me correction kaise kare?

दोस्तों, आप जिस प्रकार Grammarly का इस्तेमाल इंग्लिश स्पेलिंग मिस्टेक check करने के लिए करते हैं। ठीक उसी प्रकार आप इसका इस्तेमाल इंग्लिश स्पेलिंग मिस्टेक्स के करेक्शन के लिए भी कर सकते हैं। यह इंग्लिश स्पेलिंग करेक्शन के लिए सबसे आसान व सुविधाजनक टूल है।

आप जब अपनी गलती चेक करने के लिए जब अपना मटेरियल टूल पर डालते हैं तो गलतियों को करेक्शन करने के लिए आप उस गलती पर क्लिक करें। वहां यह एप्लीकेशन आपको खुद ही उस की सही स्पेलिंग नीचे दिखा देगा। आप उस सही स्पेलिंग पर क्लिक करके अपनी गलती को तुरंत ठीक कर सकते हैं।
Conclusion:- 
आज हमने सीखा कि हम अपनी इंग्लिश स्पेलिंग मिस्टेक्स को किस प्रकार बहुत ही आसानी से सुधार सकते हैं। हमने यह भी सीखा कि हम अपनी इंग्लिश स्पेलिंग की गलतियों को कैसे चेक कर सकते हैं व उनमें किसी एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके कैसे सुधार कर सकते हैं।

हम आशा करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। यदि आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों व रिलेटिव को सोशल मीडिया पर अवश्य शेयर करें ताकि उन्हें भी यह जानकारी मिल सके। 

आपको या आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट सेक्शन में अवश्य बताएं।
तो मिलते हैं हमारे अगले पोस्ट में तब तक के लिए स्वस्थ रहिए !मस्त रहिए! 

और हमारी essay से related post पढ़ने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक कर के पढ़ सकते हैं।







इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

School aur College exam me copy kaise likhe? In hindi

School aur College exam me copy kaise likhe? In hindi हेलो दोस्तो हम सब अपने एग्जाम्स को अच्छी तरीके से देने के लिए पूरा साल मन लगाकर पढ़ाई करते हैं और हम एग्जाम में अच्छे तरीके से परफॉर्म भी करते हैं। Padhai ke liye apne aapko motivate kaise kare हम एग्जाम में अच्छे से लिखते हैं पर फिर भी रिजल्ट के समय हमें हमारे दिए गए एग्जाम के हिसाब से रिजल्ट नहीं मिलता और हम निराश हो जाते हैं। तो दोस्तों क्या आप जानते हैं केवल अच्छे से पढ़ कर एक्जाम में अच्छे मार्क्स नहीं लाया जा सकता है। एग्जाम में अच्छे मार्क्स लाने के लिए आप एग्जाम में कॉपी किस प्रकार लिखते हैं यह बहुत ही ज्यादा मायने रखता है। इसलिए आज हम इस पोस्ट में आपको बताएंगे कि School exam me kaise likhe और College exam me kaise likhe जिससे कि हम किसी भी एग्जाम में आसानी से टॉप कर सके। Ese Jaroor Padhe:- Kisi bhi exam me top kaise kare? School aur College exam me copy kaise likhe in hindi Exam me kaise likhe? दोस्तों अक्सर एग्जाम देते समय हम लिखने में बहुत जल्दी बाजी करते हैं जो कि एक तरह से सही भी है क्योंकि यदि हम

Beti Bachao Beti padhao speech in hindi- बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ पर भाषण

  "बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ" यह सुनकर आपके मन में जरूर यह बात आती होगी कि जितने भी विकास के लिए व्यवस्थाएं चलाई जाती हैं वह बेटियों के लिए क्यों होती है बेटो के लिए क्यों नहीं होती? तो दोस्तों हमारे समाज में बेटियों को हमेशा ही बेटों से कम आंका जाता है। हर क्षेत्र में लोग लड़कों को ज्यादा बढ़ावा देते हैं और लड़कियों को कम। तो आज हम इस आर्टिकल में Beti bachao beti padhao speech पर बात करेंगे जोकि आपके स्कूल( Class-5,6,7,8,9,10,11,12), कॉलेज,कंपटीशन(SSC/UPSC/MPSC/UPSSSC) में भी आपकी सहायता करेंगे। हमने अपने पिछले आर्टिकल में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ पर निबंध  (Beti bachao beti padhao essay in hindi) पढ़ा था। यदि आपने बाहर नहीं पढ़ाओ तो आप उसे पढ़ सकते हैं। यहां हम बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ पर भाषण आपके सामने प्रस्तुत करेंगे जो कि आपके विवेक और ज्ञान के विकास में लाभदायक साबित होंगे। Articles and speech on beti bachao beti padhao in hindi सभी अध्यापक और हमारे प्रधानाचार्य को मेरा प्रणाम। मैं ____  आपके सामने beti bachao beti padhao speech प्रस्तुत कर रहा/रही हूं। हमारे समाज में बेटियो