सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

School aur College exam me copy kaise likhe? In hindi

School aur College exam me copy kaise likhe? In hindi

हेलो दोस्तो हम सब अपने एग्जाम्स को अच्छी तरीके से देने के लिए पूरा साल मन लगाकर पढ़ाई करते हैं और हम एग्जाम में अच्छे तरीके से परफॉर्म भी करते हैं।


हम एग्जाम में अच्छे से लिखते हैं पर फिर भी रिजल्ट के समय हमें हमारे दिए गए एग्जाम के हिसाब से रिजल्ट नहीं मिलता और हम निराश हो जाते हैं।

तो दोस्तों क्या आप जानते हैं केवल अच्छे से पढ़ कर एक्जाम में अच्छे मार्क्स नहीं लाया जा सकता है। एग्जाम में अच्छे मार्क्स लाने के लिए आप एग्जाम में कॉपी किस प्रकार लिखते हैं यह बहुत ही ज्यादा मायने रखता है।

इसलिए आज हम इस पोस्ट में आपको बताएंगे कि School exam me kaise likhe और College exam me kaise likhe जिससे कि हम किसी भी एग्जाम में आसानी से टॉप कर सके।

Ese Jaroor Padhe:- Kisi bhi exam me top kaise kare?

School aur College exam me copy kaise likhe in hindi

School aur College exam me copy kaise likhe in hindi

Exam me kaise likhe?

दोस्तों अक्सर एग्जाम देते समय हम लिखने में बहुत जल्दी बाजी करते हैं जो कि एक तरह से सही भी है क्योंकि यदि हम एग्जाम में कॉपी बहुत आराम से लिखेंगे तो सीमित समय के अंदर हम पूरा क्वेश्चन पेपर हल नहीं कर पाएंगे।


पर क्या आप जानते हैं? कि हम एग्जाम में जल्दी लिखने के चक्कर में ऐसी बहुत सी गलतियां करते हैं जिसकी वजह से हमारे अंक कम आते हैं। यदि हम वह गलतियों को ना करें तो हम बहुत ही आसानी से अच्छे अंक आ सकते हैं।

तो आइए विस्तार में जानते हैं कि वह गलतियां कौन-कौन सी हैं जो कि हमें एग्जाम देने के समय नहीं करनी है।

  • प्रश्नपत्र पूरा ना पढ़ना:-

ज्यादातर लोग प्रश्न पत्र मिलते ही सॉल्व करना शुरू कर देते हैं वह पूरा प्रश्न पत्र ठीक से पढ़ते भी नहीं है कि उसमें किस किस तरह के सवाल आए हैं तो अब से यह गलती बिल्कुल भी ना करें प्रश्न पत्र मिलते ही उसे पूरा व ध्यानपूर्वक पढ़ें। उसके पश्चात जो प्रश्न आपको अच्छे से आते हैं उन्हें सबसे पहले सॉल्व करें।

  • राइटिंग अच्छी ना बनाना:-

कई लोग एग्जाम में जल्दी लिखने के चक्कर में अपनी राइटिंग पर ध्यान नहीं देते और पेन को घसीटते हुए लिखते चले जाते हैं तो ऐसा आपको बिल्कुल भी नहीं करना है।

आप ही सोचिए यदि आपकी लिखावट साफ व स्पष्ट नहीं होगी तो कॉपी जांचने वाले को समझ ही नहीं आएगा कि आपने लिखा क्या है और वह आपको अच्छे अंक कभी भी नहीं देगा इसलिए आप एग्जाम में तेज लिखने के साथ-साथ राइटिंग भी अच्छी अवश्य बनाएं।

Ese jaroor padhe:- Handwriting kaise sudhare? Best tips

  • रिचेक ना करना:-

ज्यादातर लोग एग्जाम में लिखने के बाद कॉपी रिचेक नहीं करते हैं जिसकी वजह से आपकी गलतियां आपको पता नहीं चलती और इसी कारण से एग्जाम में अच्छे मार्क्स नहीं आते इसलिए पूरा पेपर खत्म होने के बाद रिचा करना बिल्कुल भी ना भूलें।

Exam me jaldi kaise likhe in hindi
Exam me jaldi kaise likhe in hindi

Exam me jaldi kaise likhe?

एग्जाम में जल्दी लिखने के लिए सबसे पहले आप अच्छी व सटीक पेन का चुनाव करें। ऐसी पेन को चुनाव करें जिससे आप अक्सर लिखते हैं और जिस पथ पर आपका हाथ सेट होता है ऐसा करने से आप एग्जाम में तेज लिख पाएंगे।

एग्जाम में जल्दी लिखने के लिए आप एग्जाम शुरू होने के कुछ दिन पहले से टॉपिक्स तैयार करके लिखना शुरु कर दें। टॉपिक्स को बहुत अच्छे से याद करें और लिखने का प्रयास करें।

Ese jaroor padhe:- Yaad kaise kare? Padha hua yaad kaise rakhe?

ऐसा करने से वह चीजें आपको एग्जाम के समय अच्छे से याद रहेंगी और आप उन्हें तेजी से लिख पाएंगे।
एग्जाम में तेज लिखने के लिए आप अपने दिमाग में एक प्लान तैयार करें कि आपको किन क्वेश्चंस पर कितना समय देना है।

समय प्रश्न के अंक के हिसाब से तय करें। बड़े प्रश्नों को ज्यादा समय दे और छोटे प्रश्नों पर थोड़ा समय दे। कम नंबर के प्रश्नों पर अपना समय खराब ना करें। प्लान करके लिखने से आपका पूरा प्रश्न पत्र समय के अंदर ही खत्म हो जाएगा।

पढ़ाई में मन कैसे लगाए - (padhai mein man kaise lagaye)

School aur College exam me copy kaise likhe?

स्कूल और कॉलेज एग्जाम में किस प्रकार लिखे कि एग्जामिनर अच्छे मार्क्स दे। यह बात सभी विद्यार्थियों की दिमाग में हमेशा ही चलती रहती है। तो इसके लिए हम आपको कुछ बेहतरीन स्टेप्स बताने जा रहे हैं आप उन्हें गंभीरतापूर्वक अवश्य फॉलो करें:-

  1. प्रश्न उत्तर लिखते समय उनका नंबर सही से डालें। प्रश्न उत्तर नंबर साफ व एकदम बीच में बड़ा-बड़ा डालें। ताकि एग्जामिनर को में प्रश्न के उत्तर आसानी से  मिल जाए। देखिए आप जितना एग्जामिनर  को आराम देंगे वह ही आपको उतने ही अच्छे नंबर देगा।
  2. एग्जामिनर उन कॉपियों पर दिल खोलकर नंबर देता है जो दिखने में साफ व स्पष्ट लिखी गई हो। इसलिए एग्जाम लिखते समय सफाई पर बहुत ज्यादा ध्यान दें। गलती होने पर काटा पीटी करने से बचें।
  3. शब्दों को दूर-दूर लिखें। वह सभी उत्तर के बाद एक साफ-सुथरी व गाड़ी लाइन खींचे। दूसरा उत्तर खींची गई लाइन से थोड़ा दूर पर लिखना शुरू करें। लाइन खींचने से एग्जामिनर को यह समझने में आसानी होती है कि एक उत्तर खत्म हो गया है और दूसरा उत्तर अब यहां से शुरू होगा।
  4. राइटिंग को अच्छी, साफ व स्पष्ट बनाएं। एक ही दिशा में लिखें। ऐसा करने से राइटिंग में एक धाराप्रवाह नजर आएगी और वह देखने में भी जांचने वाले एग्जामिनर को अच्छी लगेगी।
  5. प्रश्न के उत्तर उनके मार्क्स के हिसाब से लिखें। कम अंकों के प्रश्नों पर लंबा उत्तर लिखने की गलती ना करें क्योंकि इससे केवल समय की बर्बादी होती है। इसलिए अंको को देखकर उनके अनुसार ही उत्तर लिखें। 
  6. जहां जरूरत हो वहां उत्तर के साथ डायग्राम अवश्य बनाएं और उनसे संबंधित सभी जरूरी बातें (जितनी आपको पता हो) सब बताएं। ऐसा करने से एग्जामिनर पर अच्छा इंप्रेशन पड़ता है।
  7. किसी भी टॉपिक को एग्जाम के लिए तैयार करते समय उसके सभी जरूरी तथ्यों को अच्छे से पढ़ कर याद कर ले और एग्जाम के समय उसे और अच्छे से बना कर और सही ढंग से लिखें। खुद से बनाकर उत्तर लिखने पर आपको अन्य बच्चों के मुकाबले अधिक नंबर मिलते हैं।
  8. उत्तर लिखते समय जरूरी तारीख या जरूरी तथ्यों को हाईलाइट करना बिल्कुल भी ना भूलें। हाईलाइट करने से एग्जामिनर का ध्यान उन तथ्यों पर जाता है और उसपर  एक सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
  9. पूरा पेपर कंप्लीट होने के बाद स्पेलिंग मिस्टेक व सभी उत्तर दोबारा अच्छे से जांच लें। यह सबसे महत्वपूर्ण टिप्स है। यह भी सुनिश्चित अवश्य करें कि आपका रोल नंबर, नाम व आप की कॉपी सही से बंधी है या नहीं।
  10. उत्तर लिखते समय उसे लगातार पोत्थे जैसा ना लिखें।उत्तर को पॉइंट वाइज  लिखने की कोशिश करें। उत्तर में जितना ज्यादा हो सके हेडिंग डाल कर चीजों को लिखें। हेडिंग डालने से यह पता चलता है कि आप पार्टिकुलर किस चीज पर लिख रहे हैं। यह तरीका बहुत ही ज्यादा प्रभावशाली होता है और इसे मैं पर्सनली एग्जाम देते समय इस्तेमाल करता हूं।

आज हमने क्या सीखा:-

तो आज हमने सीखा की School aur college exam me copy kaise likhe और Exam me jaldi kaise likhe. हम आशा करते हैं कि अब आपकी सभी समस्याएं हल हो गई होंगी। यदि आपको इस आर्टिकल में कहीं कोई परेशानी हुई हो तो हमें कमेंट सेक्शन में अवश्य बताएं। हम जल्दी ही आपके परेशानियों को हल करने की कोशिश करेंगे।

यदि आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों व सगे संबंधियों को सोशल मीडिया पर भी अवश्य शेयर करें ताकि उन्हें भी यह सुलभ जानकारी मिल सके। तो मिलते हैं हमारे अगले आर्टिकल में तब तक के लिए स्वस्थ रहिए मस्त रहिए।

इसके अलावा अगर आप हमारी essay से रिलेटेड पोस्ट पढ़ना चाहते है तो नीचे दी गई लिंक में जाके पढ़ सकते हैं।






इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Spelling mistake Kaise sudhare? English spelling mistake kaise sudhare

Spelling mistake Kaise sudhare? English spelling mistake kaise sudhare? Hello dosto, study bhaiya मैं आपका स्वागत है। हम आशा करते हैं कि आपको हमारे पोस्ट पसंद आ रहे होंगे और आपके लिए सहायक होंगे आज हमेशा आर्टिकल में स्पेलिंग मिस्टेक कैसे सुधारें और English spelling mistake kaise sudhare इस पर डिटेल में जानेंगे तो चलिए शुरू करते हैं- दोस्तों हमारे साथ अक्सर होता है कि लिखते समय काफी स्पेलिंग मिस्टेक हो जाती है फिर चाहे वह इंग्लिश हो या हिंदी लिखते समय गलतियां होना स्वाभाविक है। Fluently english bolna kaise seekhe  परंतु इन्हीं गलतियों की वजह से हमारे परीक्षा में अंक कमाते हैं यदि हम ब्लॉगिंग कर रहे हैं तो भी हिंदी एवं इंग्लिश स्पेलिंग का बहुत महत्व होता है। इस तरह से हम अपनी स्पेलिंग मिस्टेक सुधारने की समस्या को समझना बहुत जरूरी है। Spelling mistake kaise sudhare English Spelling mistake kaise sudhare Spelling mistake kya hai? किसी भी विषय में कठिन शब्दों को लिखते समय किसी भी प्रकार की त्रुटि के होने को स्पेलिंग मिस्टेक कहा जाता है। हमारे साथ अक्सर होता है कि लिखते स

Beti Bachao Beti padhao speech in hindi- बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ पर भाषण

  "बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ" यह सुनकर आपके मन में जरूर यह बात आती होगी कि जितने भी विकास के लिए व्यवस्थाएं चलाई जाती हैं वह बेटियों के लिए क्यों होती है बेटो के लिए क्यों नहीं होती? तो दोस्तों हमारे समाज में बेटियों को हमेशा ही बेटों से कम आंका जाता है। हर क्षेत्र में लोग लड़कों को ज्यादा बढ़ावा देते हैं और लड़कियों को कम। तो आज हम इस आर्टिकल में Beti bachao beti padhao speech पर बात करेंगे जोकि आपके स्कूल( Class-5,6,7,8,9,10,11,12), कॉलेज,कंपटीशन(SSC/UPSC/MPSC/UPSSSC) में भी आपकी सहायता करेंगे। हमने अपने पिछले आर्टिकल में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ पर निबंध  (Beti bachao beti padhao essay in hindi) पढ़ा था। यदि आपने बाहर नहीं पढ़ाओ तो आप उसे पढ़ सकते हैं। यहां हम बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ पर भाषण आपके सामने प्रस्तुत करेंगे जो कि आपके विवेक और ज्ञान के विकास में लाभदायक साबित होंगे। Articles and speech on beti bachao beti padhao in hindi सभी अध्यापक और हमारे प्रधानाचार्य को मेरा प्रणाम। मैं ____  आपके सामने beti bachao beti padhao speech प्रस्तुत कर रहा/रही हूं। हमारे समाज में बेटियो