रेलवे स्टेशन के दृश्य पर निबंध। Essay on scene of Railway Station

आज हम रेलवे स्टेशन के दृश्य पर निबंध | essay on scene of railway station के बारे में बात करेंगे हमारे जीवन में रेलगाड़ी एक अभिन्न अंग बन गया है। अपने भारत यह दुनिया में ऐसा कोई इंसान नहीं होगा जिससे कि रेलवे स्टेशन और रेलगाड़ी को नहीं देखा होगा। हम अधिकतर जहां भी जाते हैं रेलगाड़ी से ही जाते हैं। वैसे तो विज्ञान ने हमें कई सारे साधन दिए हैं जिससे हम यातायात कर सकते हैं। परंतु रेल का सफर सबसे सुलभ माना जाता है और इससे हम एक स्थान से दूसरे स्थान पर बड़ी ही जल्दी पहुंच जाते है। आज हम रेलवे स्टेशन के दृश्य के बारे में बात करेंगे।

रेलवे स्टेशन पर निबंध

प्रस्तावना/भूमिका:-

जब हम रेलवे स्टेशन के अंदर प्रवेश करते हैं तो हमें एक प्लेटफार्म नजर आता है जहां पर काफी भीड़ होती है और फेरी लगाने वाले और समान बेचने वाले दुकानदार अपनी दुकान लगाते हुए दिख जाते हैं। प्लेटफार्म पर गाड़ियों का आवागमन लगा रहता है। खाने पीने और अन्य चीजों की वस्तुओं की बिक्री होती रहती है और साथ ही साथ लोगो को ट्रेनें  एक स्थान से दूसरे स्थान पर छोड़ने का काम करती है। तरह तरह के लोग अपनी गाड़ी आने का बेसब्री से इंतज़ार करते हुए दिखते हैं। और समान उठाने वाले अनेक कूली भी देखने को मिलते है। Passenger गाड़ी के अलावा माल गाड़ी भी स्टेशनों पर रुकी होती है। उसके अलावा कई सारे टीटी भी देखने को मिलते हैं जो लोगो के टिकट को चेक करते हुए दिखते हैं।

रेलवे स्टेशन के दृश्य पर निबंध
रेलवे स्टेशन के दृश्य पर निबंध

ज्यादातर स्टेशनों पर बुक स्टॉल भी देखने को मिलता है। लोग तरह तरह की किताबे वहां से खरीदते है और सफर में उसे पढ़ते है। क्युकी करी सारे लोग यात्रा के दौरान पढ़ने के शौकीन होते हैं।

रेलवे निजीकरण पर निबंध इन हिंदी

रेलवे स्टेशन पर सुविधाएं:-

रेलवे स्टेशन पर कई सारी सुविधाएं देखने को मिलती है:-

1- स्टेशन मास्टर, रेलवे पुलिस जोकि आपराधिक गतिविधियों पर नजर रखने के लिए और हमारी सुरक्षा के लिए तैनात किए जाते हैं।

2- रेलवे स्टेशन पर कितनी और किस प्रकार की सुविधाएं हैं ये उस स्थान पर निर्भर करता है। अगर वो छोटा स्टेशन है तो वहां पर छोटी चाय की दुकान, बेंच, वॉशरूम, और टिकट काउंटर की सुविधा ही मिलती है।

3- अगर वो बड़ा स्टेशन है तो वहां पर शौचालय, एटीएम मशीन, टिकट काउंटर, इंक्वायरी रूम, विभिन्न खाद स्टॉल, पीने के लिए ठंडा पानी, और जो भी ट्रेन आने वाली है उसकी अनाउन्नसमेंट की आवाज़ भी सुनाई देती है।

4- रेलवे स्टेशन पर बैठने की उचित व्यवस्था, और इंतज़ार करने के लिए वेटिंग रूम भी देखने को मिल जाता है।

रेल दुर्घटना पर निबंध इन हिंदी

5- रेलवे स्टेशन पर enquiry करने की भी सुविधा देखने को मिलती है। इंक्वायरी से तात्पर्य है कि कौन सी गाड़ी कितने बजे कौन से प्लेटफॉर्म पर आ रही है उसके बारे में पूरी जानकारी मिल जाती है।

6- बड़े रेलवे स्टेशन पर विफी की सुविधा भी दी जाती है जिसकी सहायता से हम इंटरनेट उपयोग कर सकते हैं।

रेलवे स्टेशन के दृश्य बड़ा ही रोचक और भीड भाड़ वाला होता है। देख कर आंनद की अनुभूति होती है। आती जाती ट्रेन दिखती है। और लोग अपने समान के साथ बैठे होते हैं। बाहर के दृश्य की बात करे तो दो चक्का वाहन, चार चक्का वाहन, ऑटो , cab, की सुविधाएं देखने को मिल जाती है। लेकिन रेलवे स्टेशन के बाहर के दृश्य में हमे कई सारे भिखारी भीख मांगते नजर आते हैं। ये दृश्य बड़ा ही दुखद लगता है। सरकार को इनके बारे में जरूर कुछ सोचना चाहिए। और अपने देश में ये गरीबी को मिटाने के लिए ठोस कदम उठाने चाहिए।

उपसंहार / निष्कर्ष:-

रेलवे स्टेशन के दृश्य पर निबंध essay on scene of railway station में हमने जाना कि क्या क्या चीज हमे देखने को मिलती है और रेलवे स्टेशन पर क्या क्या सुविधाएं मिलती है उसके बारे में भी जानकारी प्राप्त करी है। हम आशा करते हैं आपको हमारा ये आर्टिकल अच्छा लगा होगा। अगर आपको अच्छा लगा हो तो इसे शेयर अवश्य करे और नीचे कमेंट कर के जरूर बताए। 

रेलवे स्टेशन पर अधिक जानकारी के लिए आप हमारी रेलवे स्टेशन पर निबंध इन हिंदी वाली पोस्ट को अवश्य पढ़ें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via
Copy link
Powered by Social Snap