रेल दुर्घटना पर निबंध Essay on Train Accident in hindi

मनुष्यों ने यातायात और घुमक्कड़ी के लिए कई सारे साधनों का निर्माण किया है। जिसमे की रेलगाड़ी एक प्रमुख साधन है। जोकि बड़ी ही आसानी से हमें एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाती है। रेल गाड़ी को हम ट्रेन भी कहते हैं। ये ट्रेन हमें रेलवे स्टेशन से ही मिलती है। और पटरियों पर चलती है। पर क्या आपको पता है। इन रेल गाड़ियों से हर साल कितनी दुर्घटनाएं होती है। अगर नहीं तो आज हम आपको रेल दुर्घटना पर निबंध इन हिंदी | essay on Train Accident in hindi में आपको डिटेल में इसके बारे में बताएंगे।

रेलवे स्टेशन पर निबंध इन हिंदी

रेल दुर्घटना पर निबंध इन हिंदी
रेल दुर्घटना पर निबंध इन हिंदी

रेल की सवारी का आंनद सभी लोग उठाते है। परंतु लोगो की छोटी सी असावधानी इस आनन्द को एक बड़ी दुर्घटना का रूप दे देती है। इसलिए कहते है ना

नजर हटी दुर्घटना घटी

1प्रस्तावना:-

रेल दुर्घटना केवल एक राज्य में ही नहीं अपितु पूरे भारत में ही होती रहती है। रेल दुर्घटनाएं ना हो उसके लिए हम सभी को सचेत रहना होगा। रेलवे स्टेशन जैसी जगहों पर हुड़दंग नहीं मचाना है। अधिकतर लोग ट्रेन पकड़ने के लिए चलती गाड़ी पर चढ़ने की कोशिश करते हैं। जो की रेल दुर्घटना को आमंत्रित करने के समान ही है।

सड़क सुरक्षा पर निबंध इन हिंदी

2- रेल दुर्घटना के प्रमुख कारण:-

रेल दुर्घटना के प्रमुख कारण कुछ इस प्रकार है आइए इस पर एक नजर डालते हैं:-

1- चलती गाड़ियों को पकड़ने की भूल करना रेल दुर्घटना का सबसे प्रमुख कारण है। गाड़ी के बिना रुके जब हम उसे पकड़ने की कोशिश करते हैं तो हमारा पैर फिसल सकता है। जोकि बड़ी दुर्घटना के समान ही होता है।

Essay on Train Accident in hindi
Essay on Train accident in hindi

2- पहले तो लोग घर से जल्दी नहीं निकलेंगे और एकदम समय पर स्टेशन आएंगे जब गाड़ी एकदम चलने ही लगेगी तब उसे पकड़ने की हर संभव कोशिश करेंगे। इसके चलते वे रेल दुर्घटना को खुद ही आमंत्रित करते हैं।

रेलवे निजीकरण पर निबंध इन हिंदी

3- कभी-कभी इसमें आम इंसान की ही नहीं बल्कि गाड़ी के ड्राइवर की भी गलती हो जाती है जिसके कारण रेल दुर्घटना होती।

4- रेलगाड़ी के बिना रुके हमें अपने स्टेशन पर नहीं उतारना चाहिए। चलती गाड़ी से उतरने पर दुर्घटना का डर बढ़ जाता है।

5- एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफार्म जाने के लिए हम पटरी का प्रयोग कर लेते हैं जिसमें की जल्दी से दूसरे प्लेटफार्म पर पहुंच जाए। ये भी रेल दुर्घटना को आमंत्रित करने जैसा ही है।

6- लोग आजकल रेल के परियों पर बैठकर सेल्फी लेते हैं। और पतियों के आसपास मंडराते रहते हैं। ऐसे में रेल दुर्घटना होने की संभावना 101 गुना बढ़ जाती है। 

रेल दुर्घटना से बचने के उपाय या निवारण:-

रेल दुर्घटना से बचने के उपाय निम्नलिखित है- परंतु हमें उसका पालन करना होगा तभी यह मुमकिन हो सकता है।

1- हमें कभी भी चलती गाड़ियों पर नहीं चढ़ना चाहिए। बल्कि इंतजार करना चाहिए कि गाड़ी रुक जाए उसके पश्चात ही हम गाड़ी में चढ़े।

शिक्षा के निजीकरण पर निबंध इन हिंदी

2- घर से आधा घंटा पहले निकले और स्टेशन पहुंच जाए और गाड़ी का इंतजार करें गाड़ी प्लेटफार्म पर लग जाए और खड़ी हो जाए उसके बाद ही उसमे चढ़े। अगर आप इसको फॉलो करते हैं तो रेल दुर्घटना से आप सदैव सुरक्षित रहेंगे।

3- ड्राइवर को पूरी तरह से एकाग्र होकर के ही ट्रेन को चलाना चाहिए। जरा सी भी लापरवाही ना हो उसका पूरा ख्याल रखना चाहिए।

4- जिस भी स्टेशन पर हमें उतरना है उसपर गाड़ी को पहले रुकने देना चाहिए। उसके पश्चात ही हमें उतरना चाहिए।

5- एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफार्म पर जाने के लिए हमेशा सीढ़ियों का प्रयोग करना चाहिए। थोड़ी सी मेहनत ज्यादा लगेगी पर हम सुरक्षित अवश्य रहेंगे।

6- पटरियों पर कभी भी शोर नहीं मचाना चाहिए और ना ही पटरियों पर घूमना चाहिए। अगर आपको सेल्फी लेने का ज्यादा ही शौक है। तो प्लेटफार्म या ट्रेन के अंदर जाके ले पटरियों पर ये कार्य बिल्कुल ना करे।

अगर इन सभी बातों को आप मानते है तो रेल दुर्घटना से हमेशा सुरक्षित रहेंगे। अन्यथा ऐसे ही समाचार आय दिन अखबारों में आते रहेंगे जो रेल दुर्घटना से संबंधित आते रहते हैं।

निष्कर्ष / उपसंहार:-

आज के इस रेल दुर्घटना पर निबंध essay on train accident in hindi में हमने जाना कि यात्रा करना हम सभी को बहुत अच्छा लगता है और यात्रा करने तब तो सही है। लेकिन जब यह यात्रा दुर्घटना का रूप ले लेती है तो बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है। इसलिए हमें हमेशा सुरक्षित रहना चाहिए और रेल दुर्घटना से सुरक्षित रहने के लिए ऊपर बताए उपायों को जरूर मानना चाहिए। और अपने आपको रेल दुर्घटना से बचाना चाहिए।

आपको हमारा रेल दुर्घटना पर निबंध कैसा लगा नीचे कॉमेंट कर के जरूर बताएगा। 

क्या आपने इसे पढ़ा:-

2 thoughts on “रेल दुर्घटना पर निबंध Essay on Train Accident in hindi”

  1. Pingback: पंख अभियान क्या है? MP Pankh Abhiyan 2021 - Study Bhaiya

  2. Pingback: Beti Bachao Beti padhao speech in hindi- बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ पर भाषण - Study Bhaiya

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via
Copy link
Powered by Social Snap