10 Things to Learn From Aspirants Webseries | Aspirants Webseries से सीखने वाली 10 बाते

Aspirants Webseries से सीखने वाली 10 बाते

Aspirants Webseries से सीखने वाली 10 बाते

हेलो दोस्तों, जैसा कि हम सब जानते हैं कि अभी हाल ही में Unacademy ने TVF (The Viral Fever) के साथ मिलकर Aspirants नाम की वेबसीरीज लॉन्च की है।

यह वेब सीरीज मुख्य रूप से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के लिए है। प्रतियोगी परीक्षाओं में भी मुख्य रूप से UPSC एग्जाम्स की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के लिए इस वेब सीरीज को बनाया गया है।

तो, यदि अगर आपने इस वेब सीरीज को नहीं देखा हो तो इसे जाकर देख सकते हैं। यह यूट्यूब पर बिल्कुल फ्री में अवेलेबल है।

दोस्तों, आज हम इस आर्टिकल में 10 Things to Learn From Aspirants Webseries | Aspirants Webseries से सीखने वाली 10 बाते जानेंगे।

तो  इसे अंत तक जरूर पढ़ें। यदि फिर भी आपका कोई सवाल रह जाता है तो आप हमसे बेझिझक होकर कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं-

क्यो बनना हैं IAS? (Why to become IAS)

Aspirants वेबसीरीज से सबसे पहला व सबसे खूबसूरत संदेश यह मिलता है कि आईएएस ऑफिसर बनने के लिए सबसे पहले हमारा दृष्टिकोण इस बात को लेकर क्लियर होना चाहिए कि हमें आईएएस क्यों बनना है?

जब तक इस क्यों? का जवाब आपके पास नहीं होगा तब तक आप उस लगन के साथ मेहनत नहीं कर पाएंगे।

कुछ लोगों के लिए इस क्यों? का जवाब राष्ट्र सेवा भी हो सकता है परंतु आपके पास इसके अलावा भी एक ठोस कारण होना चाहिए जो कि आपको प्रतिदिन IAS व LBSNAA को पाने के लिए उत्साहित करें और आपके हृदय को जोश सें भर दे।

इस क्यों? को लेकर Aspirants वेबसीरीज में इस बात पर भी जोर दिया गया है कि आपको यह भी क्लियर होना चाहिए कि आप ही क्यों आईएस बनेंगे? आप के बगल वाला क्यों नहीं बनेगा?

तो, यूपीएससी (UPSC) की तैयारी करने के लिए आपके क्यों? से संबंधित सभी प्रश्न क्लियर होने चाहिए क्योंकि यही कारण आपको आपके लक्ष्य तक लेकर जाएंगे।

धैर्य धारण करें (Have Patience)

दूसरी प्यारी-सी सीख इस वेबसीरीज से सीखने वाली यह है कि यूपीएससी (UPSC) की तैयारी के लिए हममे अपार धैर्य होना जरूरी है।

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि यह एक Long-Time-Journey है। तो, जब तक हममे धैर्य नहीं होगा,हम इस सफर को सफलतापूर्वक तय नहीं कर पाएंगे।

Aspirants वेबसीरीज के मुख्य किरदार ‘अभिलाष’ में अत्यंत धैर्य होने के कारण ही वह अपने 4 attempts में फेल होने के बावजूद भी वह अंत में एक सफल IAS Officer बनते हैं। इसलिए धैर्य को अपना शस्त्र बनाइए।

Ese Bhi Padhe: Padhai ke liye apne apko motivate kaise kare?

सकारात्मक मानसिकता रखें (Have Positive Mindset)

इस लाजवाब वेबसीरीज से एक बात हमें यह सीखने को मिलता है कि एक नकारात्मक मानसिकता से आप किसी भी लक्ष्य को कभी प्राप्त नहीं कर सकते।

ठीक उसी प्रकार आईएएस ऑफिसर (IAS Officer) बनने के लिए सबसे पहले आपकी मानसिकता सकारात्मक होना चाहिए।

नकारात्मकता का दूर-दूर तक आप से नाता नहीं होना चाहिए। यदि कोई बात नकारात्मक है भी तो, उसे किस तरीके से आप सकारात्मकता की ओर लेकर जा सकते हैं यह गुण आप में होना चाहिए। तभी आप अपने आप को एक आईएएस ऑफिसर की कुर्सी पर Assume कर सकते हैं अन्यथा नही।

सकारात्मक दृष्टिकोण (Positive Approach)

यूपीएससी जैसे बड़े लक्ष्य को पाने के लिए एक सकारात्मक दृष्टिकोण ही आपकी सहायता कर सकता है। सकारात्मक दृष्टिकोण हमें नकारात्मक स्थिति में भी सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करता है और कितनी भी बड़ी मुश्किल में हम क्यों ना हो हमें उससे अवश्य ही निकालता है।

इसलिए अपने दृष्टिकोण को हमेशा सकारात्मक बनाए रखें यदि कोई चीज नकारात्मक भी हो तो उसे सकारात्मकता से ले। अपने Positive Approach से कभी भी डगमगाए नहीं।

क्या कोचिंग अनिवार्य हैं ? (Is Coaching Compulsory)

यूपीएससी की तैयारी करते वक्त सबसे पहले यही सवाल दिमाग में आता है कि क्या IAS Exam Crack करने के लिए कोचिंग अनिवार्य है? क्या बिना कोचिंग के आईएएस नहीं बना जा सकता?

Aspirants  वेबसीरीज में इस सवाल का बहुत ही सटीक जवाब दिया गया है। यह जवाब कुछ इस तरह है कि यूपीएससी जैसे बड़े एग्जाम को पास करने के लिए सही मार्गदर्शन की जरूरत होती है और वह मार्गदर्शन किसी भी जगह से प्राप्त किया जा सकता है चाहे वह आपका घर हो, कोचिंग हो या फिर कोई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म

कोचिंग सिर्फ हमें गाइडलाइंस दे सकती है पढ़ाई हमें खुद ही करनी है। यह बात हम जितना अच्छे तरीके से जान लेंगे उतना हमारे इस एग्जाम को क्लियर करने के चांसेस बढ़ जाएंगे।

वैकल्पिक विषय कैसे चुने? (How to Choose Optional Subject)

सबसे अहम मुद्दा जो कि इस वेब सीरीज में उठाया गया वह यह है कि यूपीएससी प्रिपरेशन के दौरान अपने वैकल्पिक विषय (Optional Subject) को कैसे चुनें?

अपने वैकल्पिक विषय का चयन कभी भी किसी को देखकर ना करें। आपका वैकल्पिक विषय वही होना चाहिए जिसमें आप सच में रुचिकर हो।

अपने वैकल्पिक विषय को अपने हर Attempts   के साथ बिल्कुल भी ना बदले बल्कि उन्हें और मजबूती से अध्ययन करें क्योंकि आपका वैकल्पिक विषय ही ओवरऑल आपके परफॉर्मेंस को बूस्ट करता है।

रिलेशनशिप में आए यानहीं? (To Come In Relationship Or Not)

हर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे विद्यार्थी के मन में यह बात जरूर आती है कि तैयारी करने के दौरान रिलेशनशिप में आना सही है या नहीं?

Aspirants Webseries में इसका बहुत ही प्यारा उत्तर एक कहानी के द्वारा दिया गया है। इसका सटीक उत्तर यही है कि यदि आप अपनी  तैयारी के साथ-साथ रिलेशनशिप को संभाल सकते हैं, तो इसमें आना कोई खराबी नहीं है।

इसके साथ-साथ आपको एक बात का ध्यान अवश्य रखना है कि आपका पार्टनर आपको Inspire करने वाला होना चाहिए। यदि आपका पार्टनर आपको आपके अक्षय की तरफ push नहीं करता तो ऐसे रिलेशनशिप में रहने का कोई मतलब नहीं हैं क्योंकि यह आपके और आपके लक्ष्य के लिए अत्यंत हानिकारक हो सकता है।

आत्म विश्लेषण (Self Analysis)

UPSC जैसी बड़ी परीक्षा की तैयारी में Self Analysis अहम भूमिका निभाता है। यदि हम चीजों को पढ़ते जा रहे हैं और उनका कोई रिवीजन नहीं कर रहे है, तो ऐसी पढ़ाई का कोई मतलब नहीं।

आपने जितना भी पढ़ा है उसका Analysis जरूर करें क्योंकि इससे आपको पता चलता रहता है कि आपको कितना समझ में आया? और किस जगह पर और मेहनत करने की अभी भी जरूरत है।

प्लान B होना चाहिए या नहीं (Should Have Plan B Or Not)

जरा सोचिए कि आप पूरी मेहनत से यूपीएससी (UPSC) की तैयारी कर रहे हो और अंत में वह नहीं निकले तो? निश्चित ही बहुत बुरा लगेगा। इसके बाद यही सवाल दिमाग में आता है कि प्लान भी होना चाहिए या नहीं।

Unacademy Presents TVF Original Aspirants से यह सीखने को मिलता है की कहीं ना कहीं प्लान B होनाबहुत जरूरी है

ऐसा इसलिये क्योकि जहां यूपीएससी में सक्सेस रेट बहुत कम होता है तो ऐसे में प्लान बी (Plan B) ना होने पर Confidence Level व आपका आत्मविश्वास अपने आप कम हो जाता है।

UPSC फेल, लाइफ खत्म? (UPSC Fail, Life End)

आखरी मगर सबसे जरूरी कि क्या यदि यूपीएससी में फेल हो गए तो लाइफ खत्म हो गई?

तो इसका जवाब है- नहीं बिल्कुल भी नहीं क्योंकि यूपीएससी के अलावा भी ऐसे करोड़ों क्षेत्र हैं जिसमें आप बेहतरीन कर सकते हैं। ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि यदि यूपीएससी नहीं तो कुछ भी नहीं ऐसा।

इसका खूबसूरत सा उदाहरण हमें Aspirants वेबसीरीज में देखने को मिलता है। जहां पर अन्य किरदार जैसे गुरी, एस के व धैर्या जो कि यूपीएससी नहीं निकाल पाते हैं इसके बावजूद भी अपने जीवन में बहुत अच्छा व productive कर रहे होते हैं।

यह सच में UPSC Aspirants के लिए लाजवाब और सीख देने वाली वेबसीरीज है।

Aspirants Webseries

तो आज हमने 10 Things to Learn From Aspirants Webseries | Aspirants Webseries से सीखने वाली 10 बाते जानी जिसने जरूर ही आपको आपके लक्ष्य प्रति मोटिवेट किया होगा। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों व सगे संबंधियों में भी अवश्य शेयर करें। 

Frequently Asked Questions (FAQ)

Q1- IAS aspirant ki life kaisi honi chaiye?

Ans1- IAS Aspirants की लाइफ बहुत ही व्यवस्थित होनी चाहिए। उनका प्रत्येक दिन अपनी पढ़ाई के लिए समर्पित होना चाहिए।

Q2- Aspirants series ko family ke sath dekh skte hai?

Ans2- हाँ, बिल्कुल। हालांकि हो सकता है कि आपके परिवार वालों को यह उतनी अच्छी ना लगे क्योंकि उनका यूपीएससी की तैयारी से कोई लेना देना नहीं है।

Q3- I am upsc aspirants ka kya mtlb hai?

Ans3- ‘I am upsc aspirants’ का मतलब है कि मैं यूपीएससी एग्जाम्स की तैयारी करता हूं।

Q4- TVF aspirant k kitne episode h

Ans4- TVF Aspirants मे पूरे 5 एपिसोड हैं।

Q5- Aspirant Webseries release date?

Ans5- 07 अप्रैल,2021।
आखिरी एपिसोड- 08 मई,2021

Q6- Aspirants Web Series is based on?

Ans6- Aspirants Webseries तीन दोस्तों की कहानी है जो कि राजेंद्र नगर दिल्ली में रहकर यूपीएससी की तैयारी करते हैं उनकी तैयारी के बीच आने वाले उतार-चढ़ाव को इस कहानी में दर्शाया गया है।

Q7- Aspirants Webseries character?

Ans7- Aspirants webseries me character
Abhilash (Lead Role)
Dhairya
Shwetketu S.K
Guri
Sandeep Bhaiya

Enhe Bhi Padhe:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via
Copy link
Powered by Social Snap