Yaad kaise kare? Padha hua yaad kaise rakhe? Top 10 tips

हेलो दोस्तों, study bhaiya में आप सभी का स्वागत है। हम आशा करते हैं कि आप सब अच्छे होंगे और स्वस्थ होंगे।

Table of Contents Close
म अक्सर चीज़ो को पढते चले जाते है, परंतु अन्त मे जब याद करने  लगते हैं तो हम यही पाते है की हम सब कुछ भूल चुके हैं।
इसलिए हम इस आर्टिकल में यह जानेंगे की अपने विषयों को सही ढंग से yaad kaise kare और padha hua yaad kaise rakhe. हम सभी की कही ना कही एक ये समस्या भी होती है की आखिर चीजो को सही ढंग से yaad kaise kare.
 हम इस आर्टिकल में किसी भी चीज़ को yaad karne ka sabse aasan tarika भी जानेंगे तो चलिए शुरू करते है-
 
Yaad kaise kare
 

Yaad kaise kare:-

हम चाहे स्कूल में हो चाहे कॉलेज में या चाहे किसी कोचिंग संस्थान में हमारी हमेशा यह समस्या रहती हैं की चीजों को yaad kaise kare. हमें अक्सर यह दिक्कत का सामना करना पड़ता है कि padha hua yaad kaise rakhe.
हमारे साथ अक्सर यह होता है कि हम चीजों को याद तो कर लेते हैं परंतु बहुत जल्दी उन चीजों को भूलने लगते हैं। इस समस्या से बचने के लिए आप पढ़ी हुई चीजों को दोहराना बिल्कुल ना भूलें उन्हें नियमित रूप से दोहराएं।
Revision आपको सही समय पर चीजें याद करने में बहुत मदद करता है इसलिए इस पर अवश्य ध्यान दें।

Padha hua yaad kaise rakhe?

हम चीजों को पढ़ तो लेते हैं पर जब सही समय पर याद करने का समय आता है तो हम याद नहीं कर पाते जिससे कि परीक्षा में हमारे अंक कमाते हैं या तो हम फेल ही हो जाते हैं। इस समस्या से बहुत सारे विद्यार्थी आज जूझ रहे हैं इसलिए यह प्रश्न तो बिल्कुल सार्थक है कि padha hua yaad kaise rakhe?
हम पढ़ी हुई चीजों को इसलिए इसलिए जल्दी भूल जाते हैं क्योंकि हम उनको अक्सर ध्यान से नहीं पढ़ते। पढ़ाई के समय हमारा ध्यान कहीं और रहता है जिससे की चीजें सही सेेेे समझ में नहीं आती।
हमारे लिए जरूरी है कि हम जो भी पढ़ें ध्यान से पढ़ें और पूरी एकाग्रता से पढ़ें ताकि जब हम उसे याद करें तो हमें सही वक्त पर याद आए। 
एक बात आप जान लीजिए की पढ़ाई कोई मजाक नहीं है कि आप हल्के-हल्के में पढ लिये और आपको आ गई। हमें पूरे दिल से पढ़ना पड़ेगा, चीजों को समझना पड़ेगा, तभी वह चीजे हमारे आगे साथ देंगी। और padha hua yaad rahega.

Yaad karne ka sabse aasan tarika:-

पढ़ी हुई चीजों को बहुत ही आसानी से याद करने के लिए आप नीचे दी गई टिप्स को seriously फॉलो करें। यह आपकी निश्चित ही सहायता करेंगे। यह टिप्स किसी भी चीजों को yaad karne ka sabse aasan tarika है इसलिए इस पर अवश्य ध्यान दें-

विषय वस्तु में रुचि लें। Take interest in study

हमारे साथ ज्यादातर होता है कि हम चीजों को पढ़ने बैठ तो जाते हैं पर उनमें रुचि लेना जरूरी नहीं समझते। 
तो यह बहुत ही गलत बात है किसी भी चीज को याद करने के लिए हमें उसमें रुचि लेना पड़ेगा। हमें अक्सर वही चीजे अच्छी लगती हैं, जिसमें हमें रूचि हो। इसलिए पढ़ते समय हमेशा इंटरेस्ट लेकर पढ़ें।

पूर्णत: समर्पण के साथ पढ़े Study with full dedication:-

हम चीजों को खत्म करने के लिए पढ़ते हैं कि जल्दी खत्म हो जाए तो मैं फोन चला लूं या तो खेलने चला जाऊं। लेकिन हमें ऐसा नहीं करना है। 
हमें अपनी पढ़ाई को पूर्णत: समर्पण के साथ पढ़ना पड़ेगा, तब जाकर चीजें हमें अच्छे से याद होंगी और परीक्षा में याद करने पर आसानी से याद आएंगी।

एकाग्र मन से पढ़ें Study with concentrated mind:-

हम अपनी पढ़ाई को एकाग्र होकर के नहीं करते है जिससे कि वह हमें समय पर याद नहीं आती और हमें परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

हम कुछ ऐसा करते हैं जैसे कि फोन चलाते हुए चीजें याद करना या अनेक कामों को एक ही समय पर करना जो कि बिल्कुल गलत है। हमें ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए। एक समय पर एक ही काम करें और पढ़ाई को एकाग्रता से करें ,फुल कंसंट्रेशन के साथ करें। तभी वह हमें समय पर याद आएंगे और अच्छा परिणाम देंगी।

मुंह से बोल बोल कर पढ़ें Study with speaking

हम अक्सर चुप रह कर मन ही मन पढ़ते जाते हैं और होता क्या है 10 मिनट के बाद सोते दिखाई देते हैं। कुछ ऐसी परिस्थिति आप सबके साथ भी अवश्य ही होगी है ना??
तो हमें चीजों को बोल बोल कर याद करना चाहिए इससे हमें चीजें काफी आसानी से याद होंगी
इसके साथ एक वैज्ञानिक भी जुड़ा है जो इस प्रकार है-
जैसे हमारी आंखे, हमारा कान और हमारा मुंह जो की चीजों को देख रहा है, सुन रहा है और बोल रहा है। तो जब यह एक साथ क्रिया में होंगे तो हमें चीजे अच्छे से समझ में आएंगे, आसानी से याद भी हो जाएंगी और ज्यादा समय तक याद रहेगी आप इनका इस्तेमाल करके देखिएगा और परिणाम हमें अवश्य बताइएगा।

रटने के बजाय समझ कर पढ़ें Study with proper understanding instead of useless repeating

हमें बचपन से शिक्षक चीजें राठवा देते थे और हम उन्हें रख लेते थे और जब हम बड़े हो जाते हैं तब हमारे पास किताबों का बंडल होता है तो हमे जिसे रटना नामुमकिन होता है ।
तो आप यहां पर बात आती है कि इतनी मोटी मोटी बुक्स को भला कौन रट सकता है, परंतु हमें बचपन से रखने की आदत होती है तो हम रटते हैं और परेशान होते जाते हैं फिर सब से एक ही सवाल पूछते हैं कि भाई padha hua yaad kaise rakhe.
तो याद रखने के लिए हमें चीजे समझने की जरूरत है ना कि रटने की।

भोर में उठ कर पढ़ें Study at Dawn

हम अक्सर कभी भी किताबों को लेकर बैठ जाते हैं और तोते की तरह रटना शुरू कर देते हैं तो ऐसा बिल्कुल भी ना करें।
आप सुबह जल्दी उठकर याद करें क्योंकि जब आप पूरी रात बेहतर नींद के बाद सुबह उठते हैं, तो आपका माइंड फ्रेश रहता है। तो यदि आप उस समय चीजों को याद करें तो आपके लिए बेहतर होगा और चीजें आसानी से याद भी हो जाएंगी।

लिखने की आदत डालें – Make proper habit of writing

यदि आपको चीजें याद करने के बाद भी सही से याद नहीं होती, तो आप उन्हें तुरंत लिखने की आदत डालें।
लिखने से चीजें आपके मन में सेव हो जाती हैं और अब जब भी उन्हें याद करें वह आपको याद आ जाती हैं।

तो लिखना अपनी आदत बनाएं लिखने में बिल्कुल भी आलस ना करें। पड़ी हुई चीजों को लिखना yaad karne ka aasan tarika है।

ENHE BHI PADHE: Online padhai karte samay na kare ye 10 galtiya nhi to bohot pachtayenge 

 
Padha hua yaad kaise rakhe

थोड़ा-थोड़ा याद करें  Learn things slowly

हम दो दो पेज का उत्तर याद करने बैठ जाते हैं और होता क्या है हम निराश होकर किताबों को बंद करके रख देते हैं ।
इसलिए आप चीजों को थोड़ा-थोड़ा पढ़ें। फिर बाद में उन्हें मिलाकर एक साथ याद करे।
इससे आपको पता भी नहीं चलेगा कि कब आपको पूरी बुक याद हो जाएगी वो भी बिना किसी दिक्कत के। इसलिए थोड़ा-थोड़ा पढ़ें और मन से पढ़ें।

शोर-शराबे से दूर रहकर पढ़ाई करें Stay away from distraction

आजकल इतने सारे distractions हो गए हैं की एक बंद नहीं होता कि दूसरा चालू हो जाता है।
पढ़ाई करते समय आप इन सब distraction दूर हो कर पढ़ें। अपने लिए एक शांत जगह का चयन करें और वहीं रह कर पढ़ें पढ़ाई करते समय मोबाइल फोन लैपटॉप और अन्य चीजों को दूर रखें।

ENHE BHI PADHE: Padhte samay distraction se door kaise rahe?

स्वस्थ रहें Stay Healthy 

पूर्ण मन से काम करने के लिए हमारा स्वस्थ होना अति आवश्यक है इसलिए आप नियमित रूप से अपने स्वास्थ्य पर ध्यान रखें।
मेडिटेशन एवं योगा को अपने आदतो में शामिल करें। 
जैसा कि महापुरुषों ने भी कहा है:-शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क निवास करता है

Long Answer kaise yaad kare

हमारे साथ ज्यादातर यह होता है की कितना भी पढ़ लो यह सवाल मन में रहता ही है कि long answer kaise yaad kare.
तो long answer के लिए आप एकदम परेशान ना हो उन्हें सबसे पहले तो रटने का प्रयास बिल्कुल ना करें क्योंकि इससे आपको निराशा के अलावा कुछ भी हाथ नहीं लगेगा।
आप सबसे पहले answer को समझे कि वह कहना क्या चाहता है फिर उससे संबंधित और चीजों को जाने और हो सके तो उसे अपने शब्दों में लिखें।यह चीजों को jaldi yaad karne ka aasan tarika है।
यदि आप बोर्ड के स्टूडेंट है तो एक बात आप जान लीजिए कि यदि आप उत्तर बनाकर लिखेंगे तो आपको एग्जामिनर औरों के मुकाबले अत्यधिक मार्क्स देंगे क्योंकि खुद से answer लिखने पर यह पता चलता है की बच्चे ने मेहनत की है और चीजों को समझा है ।

अक्सर word 2 word answer देखकर एग्जामिनर यही समझता है कि यह तो कहीं से पक्का कॉपी किया गया है। इसलिए आप long question answer kaise yaad kare को बेवजह  सोच सोच कर  परेशान ना हो बल्कि यह जानने में रुचि लें कि आखिर इस answer  में किस चीज के बारे में बताया गया है बजाय उसे बैठकर घंटों रटने के।

ENHE BHI PADHE: Padhai ke liye apne aap ko motivate kaise kare

Frequently Asked Questions (FAQ)

प्रश्न 1: 01 मिनट में याद करने का तरीका क्या है?

उत्तर1: सुबह उठकर,एकाग्र मन, से तेज तेज बोल कर पढ़ें।

प्रश्न 2: पढ़ी हुई चीजों को भूल जाते हैं क्या करें?

चीजों को पढ़ने के बाद रिवीजन करें, हर हफ्ते उस चीज को रिवीजन करते रहे।

प्रश्न 3: जल्दी याद कैसे करें?

उत्तर3: चीजों को समझकर याद करें यदि जीके पढ़ रहे हैं तो चीजों को अपने जीवन से जोड़ कर पढ़ें।
जैसे Myanmar शब्द मे माँ शब्द आ रहा है और उसकी Capital मे पिता, तो इस तरह से याद करें

सलाह Protip:-

चीजों को याद रखने के लिए मेरी आप सब को यही सलाह है कि आप जो भी पढ़े उसे दूसरों को भी पढ़ाई और दूसरों को समझाएं।

ज्ञान बांटने से सदैव बढ़ता है इसलिय आप जितना ज्यादा लोगों को पढ़ाएंगे वह चीजे आपकी उतनी ही  अच्छी तरीके से कंठस्थ होंगी।

निष्कर्ष Conclusion:-

आज हमने यह जाना की yaad karne ka sabse aasan tarika क्या है। हम आशा करते की अब आपको आपका सवाल jaldi yaad kaise kare, aur padha hua yaad kaise kare का उत्तर मिल गया होगा।

यदि आपको हमारी पोस्ट पसंद आई हो तो प्लीज इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें ताकि उनकी भी समस्याओं का उन्हें हल मिले। हमारा हमेशा से यही इच्छा रहती है की आप सभी की समस्याओं का आपको हल मिले । यदि आपको इस पोस्ट से रिलेटेड कोई भी दिक्कत हो तो आप हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं, हम आपकी सभी परेशानियों को दूर करने का पूरा प्रयास करेंगे । तो मिलते हैं हमारी अगली पोस्ट में तब तक के लिए स्वस्थ रहें मस्त रहे। धन्यवाद।

8 thoughts on “Yaad kaise kare? Padha hua yaad kaise rakhe? Top 10 tips”

  1. बहुत-बहुत धन्यवाद सर, हमें यह समझाने के लिए कि जल्दी याद कैसे करें क्योंकि मेरी परीक्षाएं आ रही हैं और हम तेजी से याद रखने के तरीके पर आपके सभी सुझावों का पालन करेंगे। और हमें परीक्षा में +95% अंक मिलेंगे।

  2. Pingback: Writing kaise sudhare? English me handwriting kaise sudhare? - Study Bhaiya

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via
Copy link
Powered by Social Snap