Samay ka sadupyog kaise kare.

समय का सदुपयोग कैसे करें:-

हेलो दोस्तों! समय सबसे अधिक बलवान होता है। हम इंसान अपनी खोई हुई अमूल्य चीज, प्रेम, डूबा हुआ पैसा सब आसानी से प्राप्त कर सकते हैं परंतु हमारा बीता हुआ समय हम लाखों-करोड़ों या अरबों रुपए खर्च करके भी दोबारा प्राप्त नहीं कर सकते हैं।
तो दोस्तों, अब सवाल उठता है कि हम अपने खाली व अतिरिक्त समय का सदुपयोग कैसे करें?/ Samay Ka Sadupyog Kaise Kare? जिससे की हमारा आने वाला भविष्य और बेहतर बन सके।

आज हम इस पोस्ट में विस्तार में जानेंगे कि अपने समय का सही उपयोग कैसे करें व इससे संबंधित अन्य सभी महत्वपूर्ण पहलू जो कि एक व्यक्ति को जरूर पता होने चाहिए।

समय का सदुपयोग कैसे करें
समय का सदुपयोग कैसे करें

समय का महत्व (Importance of time):-

किसी भी चीज की (importance) महत्त्व उसकी availability पर बहुत ज्यादा निर्भर करता है।

हमें हमेशा ऐसा लगता रहता है कि अभी बहुत टाइम है आराम से कर लेंगे इतनी भी क्या जल्दी है पर क्या आप जानते हैं?
चलिए इसे एक activity के through और अच्छे से समझते हैं- कि समय इतना तेजी से जा रहा है कि आप सोच भी नहीं सकते।
बस एक बार अभी तुरंत आप अपने घर की wall clock की तरफ नजर उठाइये और जरा गौर कीजिए।

क्या आपको दिखा क्या है? कि जिस जगह पर सुई पहले थी वह वहां से आगे बढ़ चुकी है और तेजी से आगे की ओर बढ़ती जा रही है। तो किस बात का इंतजार है, आप भी अपने समय को खराब करना बंद करें और अपने टाइम को utilise करना शुरू करें। स्टडी के लिए टाइम निकालें और उसको बेहतर ढंग से करें।

इसे भी पढ़ें:- Study के लिए effective time-table कैसे बनाए?

खाली समय का सदुपयोग कैसे करें:-

आप अपने खाली समय को दो तरीके से use कर सकते हैं। पहला तो यह है कि आप उसे सोकर, मौज मस्ती कर के या लोगों की बुराई करके बिता सकते हैं। और दूसरा यह है कि आप उसे प्रोडक्टिव चीजों में इन्वेस्ट कर सकते हैं। यह फैसला पूरी तरह आप पर निर्भर करता है कि आप कौन से विकल्प के साथ जाना चाहेंगे।
आप अपना समय प्रोडक्टिव चीजों में इन्वेस्ट करेंगे तो आपको हर विषय के बारे में अच्छी knowledge और आप अच्छे पैसे भी कमा पाएंगे। यह विकल्प आपका है कि आप पहला चुनते हैं या दूसरा।

समय का सही use कैसे करें:-

1. ऐसे work जो करना आप बेहद पसंद करते हैं और सच में उन में इंटरेस्ट रखते हैं, उन्हें अपने खाली समय के दौरान कर सकते हैं फिर चाहे वह painting हो, या books पढ़ना, या कविता लिखना आदि।

Family ,friends are Torchbearers (पथ प्रदर्शक)

2. आप अपने दोस्त रिश्तेदारों के साथ conference call पर बात कर सकत हैं। अपनी समस्याएं उनसे शेयर कर सकते हैं एवं उनकी समस्याएं हल कर सकते हैं जिससे की आप अच्छा व internally peaceful महसूस कर सकते हैं।

3. यदि आप इमेज एडिटिंग का शौक रखते हैं तो आप canva.com से अपने लिए पर्सनली ब्रांडेड इमेजेस बना सकते हैं और इंस्टाग्राम fb व अन्य सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर शेयर कर सकते हैं जिससे कि आप की रीत व कनेक्टिविटी बढ़ेगी।

Learning makes you smart and productive.

4. अपने खाली समय का सदुपयोग करने के लिए आप अपने आप में कोई special skill develop कर सकते हैं। इसके लिए आप कुछ नया सीखने का प्रयास करें। जैसे कोडिंग, कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, डेवलपिंग एप्लीकेशंस etc.

5. किसी new language जिससे कि आप सबसे ज्यादा प्रभावित हो उसे सीख सकते हैं इसके लिए आप Duolingo.com का इस्तेमाल करें यहां पर आप कोई भी लैंग्वेज बड़ी ही आसान तरीके से सीख सकते है।

Samay ka sadupyog kaise kare
Samay ka sadupyog kaise kare?

6. आप कोई special courses कर सकते हैं जिसमें आपको interest दिखे और उसकी डिमांड भी हो।

Earning brings you happiness.

7. आप छोटे बच्चों को ट्यूशन provide कर सकते हैं। मैं यहां आपको पर्सनली recommend करूंगा क्योंकि मैं इसे खुद भी एम्पलाई करता हूं। यह activity आपको earning, knowledge व unlimited happiness provide करती हैं।

8. यदि आपको किसी field की अच्छी व स्पेशल knowledge हो तो आप अपनी खुद की वेबसाइट बनाकर ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं। यह activity भी आपको wisdom, happiness व earning तीनों प्रदान करती है।

9. आप अपना खुद का यूट्यूब चैनल बना सकते हैं और उससे लोगों तक प्रोडक्टिव चीजें पहुंचा सकते हैं। यूट्यूब आजकल काफी ज्यादा ट्रेंड में है। तो इसका इस्तेमाल करके आप अपने टाइम को बेहतर ढंग से utilize कर सकते हैं।

Refreshment is the best medicine.

10.  Refreshment भी हमारे लिए बहुत जरूरी है तो इसके लिए आप अच्छे songs व motivational speeches को सुनिए जिससे कि आप में एक positive energy develop हो।

लॉकडाउन में समय का सही सदुपयोग कैसे करें:-

* लॉकडाउन में अपने समय को आप अपने कमजोर चीजों (weak point) पर इन्वेस्ट करें। अपने विक पॉइंट पर फोकस करें, उसके बारे में हर छोटी से छोटी जानकारी लें। तब तक उस पर कार्य करें जब तक कि आप उसमें एक्सपर्ट ना हो जाए।

 Health is wealth

*ये तो हम सब ने सुना ही है पर हममें से कुछ लोग इसे फॉलो करते हैं। तो आप अपनी हेल्थ का सबसे ज्यादा ध्यान रखें।

  • Do exercise daily for at least 30 minutes.
  • Drink more water as you can.
  • Eat healthy and green foods.
  • Avoid smoking, Junk and injurious products. 

*आप Cooking अवश्य सीखें। Normal cooking हम सबको आना जरूरी है क्योंकि आगे चलकर हमें कहीं ना कहीं कुकिंग की आवश्यकता पड़ ही जाती है तो इसे भी जरूर सीखें। eatsmilerecepies इसमें आप को बड़ी ही सिंपल language में cooking सीखने को मिल जाएगी।

समय को नष्ट करने का परिणाम:-

जैसे कि हमने जान ही लिया की समय का हमारे जीवन में कितना ज्यादा महत्व है और “समय का सही सदुपयोग ही प्रत्येक सुखों की कुंजी है।”

समय को नष्ट करने के परिणाम बहुत ही ज्यादा घातक होते हैं आप किसी भी unsuccessful person का पास्ट उठा कर देखिए आप एक ही चीज पाएंगे कि उसने अपने समय को नष्ट ही किया है।

सभी successful लोग हमेशा अपने success होने के तरीकों में यह बात अवश्य बताते हैं कि आप अपने समय को बहुत ही चतुराई एवं समझदारी से इस्तेमाल करें तभी आप जीवन में सफल हो सकते हैं अन्यथा नहीं हो सकते।

समय खराब करने के घातक परिणाम

Motivational Quotations on Time:-

1. समय कोई ताबीज नहीं जिसे बात कर पहन लो,
वह तो रेत है छूटता चला जाएगा
2. सिर्फ एक ही चीज है जो हमारे समय से अधिक कीमती है और वह है कि हम इसे किस प्रकार इस्तेमाल कर रहे हैं।
3. समय प्रबंधन ही वास्तव में जीवन प्रबंधन है।
4. समय का सदुपयोग ही सफलता का एकमात्र रहस्य है।
1hindi.com वाली site पर ये कुछ lines काफी अच्छी लगी मुझे। इसलिए इसे मैने आप सभी के साथ साझा किया है और काफी अच्छी लाइन लिखी है इन्होंने।

आज हमने क्या सीखा:-

तो दोस्तों आज हमने इस पोस्ट में सीखा कि समय का सदुपयोग कैसे करें और समय का हमारे जीवन में क्या महत्व होता है।
इस पोस्ट में हमारी बताई हुई चीजों को आप अपने समय के सदुपयोग करने के लिए अवश्य इस्तेमाल करें।
यदि आपको इस पोस्ट से संबंधित कोई दिक्कत हो तो बेझिझक हमें कमेंट सेक्शन में बताएं हम जल्दी ही हल निकालने का प्रयास करेंगे।
यदि आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों का सगे संबंधियों के साथ सोशल मीडिया पर अवश्य शेयर करें ताकि उन्हें भी यह महत्वपूर्ण व लाभदायक जानकारी आसानी से मिल सके।
तो मिलते हैं हमारी अगली पोस्ट में तब तक के लिए स्वस्थ रहें मस्त है।

6 thoughts on “Samay ka sadupyog kaise kare.”

  1. Pingback: Digital India Essay In Hindi / डिजिटल इंडिया पर निबंध - Study Bhaiya

  2. Pingback: Spelling mistake Kaise sudhare? English spelling mistake kaise sudhare - Study Bhaiya

  3. Bhai is blog ki jitni tarif karu utni Kam hai . Bahut hi achha hai blog everyone should learn something by this blog . I really appreciate your work your blog u r just outstanding my bro .

  4. गुड। आपकी पोस्ट बहुत अच्छी लगी हमें। ऐसे ही लिखते रहिए। आपका धन्यवाद।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via
Copy link
Powered by Social Snap